Saturday, November 15, 2008

स्पेनी भाषा

स्पेनी भाषा विश्व के २२ देशों के आधिकारिक भाषा है जिसमें कि युरोप से लेकर लैटिन अमेरिका के देश शामिल है ,संयुक्त राज्य अमेरिका एवं फिलिपींस की यह दूसरी आधिकारिक भाषा में शामिल है साथ ही साथ यह संयुक्त राष्ट्र की पांच आधिकारिक भाषाओं में एक है जो कि इसकी महत्ता को दर्शाता है . स्पेनी भाषा के समुचित प्रचार एवं प्रसार के लिए स्पेन सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अधीन एक संस्था काम करती है जिसका नाम है इन्सतीतो सेरवांतेस ,इस संस्था के विश्व के कई देशों में शाखाएं है जो कि स्पेनी भाषा के पाठ्यक्र्म चलाता है । भारत में इसकी शाखा नई दिल्ली में स्थित है । स्पेनी भाषा का साहित्य बहूत ही विकसित है, मिगेल दे सेरवांतेस द्वारा लिखी गई डान किखोते नामक किताब की अनुवाद तो दुनिया के हर भाषा में हो चुका है इसके अलावा पाबलो नेरुदा ,दामोसो आलोंसो जैसे प्रसिद्ध साहित्यकार भी इसी भाषा की देन है ।

वर्तमान में हम भुमंडलीकरण के युग में जी रहे हैं जहां सारा विश्व एक गांव की तरह हो गया है और हमें विश्व के हरेक देशों के बारें में जानकारी होनी चाहिए वैसे भी हम जानते हैं कि स्पेनी भाषा बोलने वालों की संख्या करोडों में है । हमारा भारत वर्ष तो सुचना प्रौद्योगिकी एवं आउट्सोर्सिंग के क्षेत्र में विश्व में अग्रणी स्थान रखता है और बडी बडी कंपनियां भारत में अपना कार्य स्थानांतरित कर रही जिसमें भारतीयों कंपनियों को काफी मात्रा में भाषा विशेषझों की आवश्यकता होती है चुकि स्पेनी भाषा बोलने वालों की संख्या कडोरों में है इसलिय करियर के हिसाब से यह एक ऊत्तम विकल्प में से एक है । एक रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका में २०२० तक स्पेनी भाषा बोलने वालों की संख्या कुल जनसंख्या का २५ % हो जाएगी वहां के कैलिफोर्निया टैक्सास, अराकांसास एवं न्यु मैक्सिको जैसे राज्यों इनकी बोलने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है ।

भारत में यह भाषा स्नातक से लेकर पी.एचडी तक पढाई जाती है जिन विश्वविद्यालयों में यह पाठ्यक्रम है उनमें प्रमुख है जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय और अंग्रजी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय हैदराबाद यहां के छात्रों को पढाई पुरी करते करते ही बडी बडी कंपनियों मे नौकरियां मिल जाती है जिनमें मुख्य है ओरेकल ,एच पी ,विप्रो, टी सी एस, इंफोसिस, अमेरिकन एक्सप्रेस । इसके अलावा शोध के भी काफी अवसर र हैं । चुंकि यह संयुक्त राज्य की पांच आधिकारिक भाषाओं में शामिल है अतः यह क्षेत्र भी संभावनाओं से परिपूर्ण है

No comments: